देवेन्द्र फडणवीस के हाथ में फिर महाराष्‍ट्र की कमान, एनसीपी नेता अजित पवार बने उपमुख्‍यमंत्री

0
71

23,Maharashtra: महाराष्‍ट्र में बड़े राजनीतिक उलटफेर के तहत शनिवार सुबह बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। राज्‍यपाल भगत‍ सिंह कोश्‍यारी ने राजभवन में आयोजित एक समारोह के दौरान उन्‍हें मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई। शपथ-ग्रहण समारोह में चौंकाने वाला नाम एनसीपी नेता अजित पवार का भी है, जिन्‍होंने उपमुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली। अब भाजपा के पास फ्लोर टेस्ट के लिए 30 नवंबर तक का समय है।

महाराष्‍ट्र में सरकार गठन का लेकर जारी सियासी अटकलों के बीच शनिवार सुबह आई इस खबर ने सभी को चौंका दिया। शुक्रवार तक जहां शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस गठबंधन की महाराष्‍ट्र में सरकार बनने की संभावना जताई जा रही थी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी कहा था कि सीएम पद के लिए उद्धव ठाकरे के नाम पर नेताओं में अधिक सहमति है, वहीं शनिवार के राजनीतिक घटनाक्रम ने सबको चौंका दिया।

फडणवीस ने जहां एक बार फिर महाराष्‍ट्र के सीएम के तौर पर शपथ ली, वहीं उपमुख्‍यमंत्री एनसीपी नेता अजित पवार बने। शपथ ग्रहण के बाद अजित पवार ने कहा कि महाराष्‍ट्र में चुनाव परिणाम आने के बाद से ही कोई भी पार्टी सरकार बनाने में सक्षम नहीं थी और राज्‍य किसानों के मुद्दे सहित कई समस्‍याओं का सामना कर रहा था, इसलिए हमने एक स्थिर सरकार के गठन का फैसला किया।

इससे पहले सीएम पद के तौर पर शपथ लेने वाले फडणवीस ने एक बार फिर शिवसेना पर निशाना साधा और कहा कि महाराष्‍ट्र की जनता ने साफ जनादेश दिया था, लेकिन शिवसेना ने चुनाव के बाद अन्‍य पार्टियों के साथ गठबंधन की कोशिश की, जिसका नतीजा यह हुआ कि यहां राष्‍ट्रपति शासन लगा दिया गया। उन्‍होंने यह भी कहा कि महाराष्‍ट्र में एक स्थिर सरकार की जरूरत है, न कि ‘खिचड़ी सरकार’ की।

(Reporter: Mahendrasinh Barot, Thane)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here